मौसम विभाग ने राजस्‍थान, गुजरात और मध्‍यप्रदेश के कुछ भागों में तेज वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया, उत्‍तर प्रदेश, ओडिशा, छत्‍तीसगढ और झारखंड के कुछ हिस्‍सों में लू चलेगी

नई दिल्ली : मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में देश के पूर्व, पूर्व-मध्यवर्ती और पूर्वी प्रायद्वीपीय भाग में सामान्‍य से भीषण लू चलने की आशंका व्यक्त की है। ओडिशा, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कल अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश तथा यनम के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

अगले दो दिन के दौरान पूर्व और दक्षिण भारत में अधिकतम तापमान में किसी विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है। मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन दिन में विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और तेलंगाना और अगले दो दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश तथा यनम, बिहार, पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू और भीषण गर्मी की स्थिति जारी रहने की आशंका है। इसके बाद इन क्षेत्रों से गर्मी की स्थिति में धीरे-धीरे कमी आएगी।

इस बीच, दो से तीन दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल स्थितियां बन रही हैं।