कुटरू में तहसील कार्यालय भैरमगढ़ के लिंक कोर्ट का शुभारंभ : सप्ताह में सोमवार एवं शुक्रवार को संचालित होगा लिंक कोर्ट दूरस्थ ईलाके के 122 गांवों के ग्रामीणों को मिलेगी सुविधा

क्षेत्र के 15 हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टा वितरित

बीजापुर :- जिले के दूरस्थ कुटरू ईलाके के लोगों की बरसों पुरानी मांग 31 अक्टूबर को पूरी हो रही है।

छत्तीसगढ़ सरकार के मुखिया श्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप शासन की सभी योजनाओं को आम जनता तक आसानी के साथ पहुँचाने सहित जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र प्रदान करने तथा राजस्व प्रकरणों के निराकरण में अब तेजी आयेगी और इस दूरस्थ क्षेत्र के लोगों को इन कार्यों के लिए सहूलियत होगी।

यह बात विधायक एवं उपाध्यक्ष बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण श्री विक्रम शाह मंडावी ने कुटरू में तहसील कार्यालय भैरमगढ़ के लिंक कार्यालय का शुभारंभ करने के पश्चात उपस्थित क्षेत्र के पंचायत पदाधिकारियों और ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कही।

इस मौके पर उन्होने कहा कि कुटरू क्षेत्र में 25 ग्राम पंचायतों के 10 पटवारी हल्का अंतर्गत 122 अंदरूनी ग्राम सम्मिलित हैं और कुटरू क्षेत्र भैरमगढ़ से करीब 70 किलोमीटर दूर है, कुटरू में तहसील कार्यालय भैरमगढ़ के लिंक कोर्ट खुलने के साथ ही हर सप्ताह सोमवार एवं शुक्रवार को लिंक कोर्ट संचालित होने पर इस ईलाके के लोगों को राजस्व संबंधी कार्यों के लिए आसानी होगी।

इस अवसर पर विधायक श्री विक्रम शाह मंडावी ने सभी लोगों की सहभागिता से क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने की कटिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि आम जनता को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ सड़क, संचार के कार्यों को प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित किया जायेगा।

इस दौरान विधायक श्री मंडावी ने ग्रामीणों से रूबरू होकर उनकी समस्या एवं मांगों को सुनी और निराकरण हेतु आश्वस्त किया।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल ने ग्रामीणों को छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि कुटरू में तहसील कार्यालय का लिंक कोर्ट शुरू होने से अब ग्रामीणों की समय और धन की बचत होगी।

अब उन्हे छोटे-छोटे कार्यों के लिए भैरमगढ़ जाना नहीं पड़ेगा। उन्होने ग्रामीणों से रूबरू चर्चा करते हुए कहा कि वनाधिकार पट्टे मिले हैं अब किसान ऋण पुस्तिका मिलेगी। जिससे समर्थन मूल्य पर धान विक्रय करने हेतु लेम्पस में पंजीयन करायें और किसान क्रेडिट कार्ड भी बनावायें। कुटरू में आधार पंजीयन केन्द्र शीघ्र शुरू होगा, सभी ग्रामीण अपना आधार कार्ड बनवायें और बैंक खाता खोलने के साथ ही आधार कार्ड से लिंक करवायें, ताकि शासन की योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए आसानी होगी।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रेरित करते हुए कौशल विकास प्रशिक्षण लेने सहित मुद्रा ऋण से लाभान्वित होने की समझाईश दी।

वहीं ग्रामीणों तथा महिला स्व-सहायता समूहों को गौठान की गतिविधियों से जुड़ने अभिप्रेरित करते हुए कहा कि गोबर का विक्रय, वर्मी कम्पोस्ट, चारागाह विकास, द्विफसलीय रकबा विस्तार, पालतू मवेशियों का टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान सभी ग्रामीणों के लिए फायदेमंद है।

इसलिए इस दिशा में आगे आकर गतिविधियों से जुड़ें और विकास की ओर सहभागिता निभायें।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए अफवाहों पर ध्यान नहीं देने कहा और कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु मास्क की अनिवार्यता, सामाजिक दूरी एवं हाथ धुलाई को दिनचर्या में अनिवार्य रूप से शामिल करने सहित सतर्कता बरतने का आग्रह किया।

ग्रामीणों से इस अवसर पर क्षेत्र के 15 हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टा प्रदान किया गया, इसके साथ ही 6 आवेदकों को जाति प्रमाण पत्र तथा 3 भूमि स्वामियों को किसान पुस्तिका प्रदान किया गया।

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शंकर कुड़ियम, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री दशरथ कुंजाम, जिला पंचायत सदस्य श्री सोमारू राम नाग सहित क्षेत्र के पंचायत पदाधिकारी, एसडीएम श्री एआर राना, नायब तहसीलदार श्री शिव शंकर साहू तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

कार्यक्रम के अंत में सरपंच कुटरू श्री कुंवर सिहं मज्जी ने कुटरू में तहसील कार्यालय के लिंक कोर्ट खोलने हेतु हर्ष व्यक्त करते हुए क्षेत्र के ग्रामीणों की ओर से शासन-प्रशासन के प्रति कृतज्ञता प्रकट किया।