महासमुंद में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम कॉलेज की मिली सौगात

अंग्रेजी माध्यम कॉलेज की स्वीकृति पर संसदीय सचिव ने मुख्यमंत्री का जताया आभार

युवाओं के लिए उच्च शिक्षा की राह होगी आसान-संसदीय सचिव

महासमुंद: महासमुुंद में उच्च शिक्षा के लिए इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई होगी। यहां स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम आदर्श महाविद्यालय शुरू किए जाने की स्वीकृति मिली है। जिस पर संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार जताते हुए कहा कि इससे उच्च शिक्षा की राह आसान हो सकेगी।

संसदीय सचिव व विधायक चंद्राकर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों से कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम से ही उच्च शिक्षा निरंतर रखने की सुविधा प्रदान करने की दृष्टि से शिक्षा सत्र 2023-24 से प्रदेश के चयनित महाविद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम से शिक्षण प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया था। अंततः स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम आदर्श महाविद्यालय स्थापना के लिए राज्य शासन से स्वीकृति मिल गई। इसके लिए पदों का सृजन भी किया गया है। स्वीकृत महाविद्यालय से अंग्रेजी माध्यम से स्कूली शिक्षा हासिल करने वाले विद्यार्थियों को सहुलियत होगी।

संसदीय सचिव व विधायक चंद्राकर ने कहा कि पहले से स्वामी आत्मानंद स्कूल में अंग्रेजी माध्यम में बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल रही है। इन स्कूलों के प्रारंभ होने से जहां गरीब और कमजोर तबके के प्रतिभावान बच्चों के पालकों को निजी स्कूलों की महंगी फीस से काफी राहत मिली है। इन स्कूलों में नाममात्र की फीस पर अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा के साथ-साथ् बेहतर सुविधाओं के साथ शैक्षणिक माहौल मिल रहा है। भूपेश सरकार की पहल से छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों को नई पहचान मिली है।

राज्य सरकार द्वारा इन स्कूलों को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ के प्रतिभावान छात्रों को अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना है ताकि वे प्रतियोगी परीक्षाओं में अन्य राज्यों के विद्यार्थियों से पीछे न रहे। स्कूली बच्चों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई के लिए बेहतर माहौल बन रहा है। इसी तारतम्य में अब स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम कॉलेज की स्थापना की जा रही है।