प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन ने किया गौठान और नरवा के कार्यां का निरीक्षण : ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी का दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश

उत्तर बस्तर कांकेर :– उच्च शिक्षा विभाग के सचिव एवं कांकेर जिले के प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन ने आज चारामा तहसील के ग्राम सराधु नवागांव एवं गितपहर के गौठान और नरहरपुर तहसील अंतर्गत ग्राम सुरही में झुरानाला के ट्रीटमेन्ट कार्य का आकस्मिक निरीक्षण किया।

उसके द्वारा ग्राम सराधुनवागांव में गौपालन से दुग्ध उत्पादन एवं बाड़ी का भी निरीक्षण किया गया।

प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन ने जिले के कलेक्टर श्री के.एल.चौहान के साथ बुधवार को चारामा तहसील के ग्राम सराधु नवागांव के गौठान पहुंचकर वहॉ संचालित गतिविधियों की जानकारी ली।

इस गौठान में महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों द्वारा गोबर से वर्मीकंपोस्ट बनाया जा रहा है साथ ही गौठान के भूमि में साग-सब्जी की खेती भी की जा रही है।

वर्तमान में हल्दी, मुगफल्ली, पपीता और अरहर की फसल ली गई है। गौठान क्षेत्र में लगभग 12 सौ फलदार पौधे लगाये गये हैं। उनके कार्यों की प्रशंसा करते हुए प्रभारी सचिव ने समूह के सदस्यों को उत्साहपूर्वक कार्य करने की समझाईश दी तथा गोबर की आवक को देखते हुए 90 वर्मींटांका का निर्माण कराने के लिए जनपद पंचायत के सीईओ को निर्देशित किया, साथ ही गौठान में की जा रही सब्जी की खेती के लिए ड्रीप सिस्टम लगाने हेतु उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक को निर्देश दिये।

प्रभारी सचिव श्री देवांगन और कलेक्टर श्री चौहान ने सराधु नवागांव के गौठान का निरीक्षण करने के बाद गितपहर के गौठान का भी आकस्मिक निरीक्षण किया गया।

जानकारी लेने पर ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि गौठान में प्रतिदिन 05 से 06 क्विंटल गोबर की खरीदी होती है, पांच वर्मीटांका का निर्माण किया गया है तथा 10 स्वीकृत है, जिसका ले-आउट देने के लिए निर्देशित किया गया।

गौठान में महिला स्व-समूहों के सदस्यों द्वारा हल्दी एवं केला की खेती की जा रही है, जिसकी प्रशंसा अधिकारियों द्वारा की गई। गौठान के लिए प्रदद 10 वर्मीबैड का सदुपयोग नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रभारी सचिव श्री देवांगन ने क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी राजकुमार सिन्हा का दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश

दिये। उल्लेखनीय है कि वमीबैड वर्मीकंपोस्ट बनाया जाता है, लेकिन इस गौठान मे प्रदद सभी वर्मीबैड का उपयोग इसके लिए नहीं किया जाकर अन्य कार्यों के लिए किया गया है,

जिस पर प्रभारी सचिव द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई और संबंधित क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी का दो वेतन वृद्धि रोकने के लिए निर्देशित किया गया। प्रभारी सचिव और कलेक्टर ने गौठान समिति और महिला स्व-सहायता समूहों के सदस्यों को आपसी समन्वय बनाकर कार्य करने के लिए समझाईश दिया।

नरहरपुर में निर्माणाधीन 200 सीटर आदिवासी छात्रावास भवन का निरीक्षण

जिले के प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन और कलेक्टर श्री के.एल.चौहान ने नरहरपुर में निर्माणाधीन 200 सीटर छात्रावास भवन का भी निरीक्षण किया और भवन निर्माण के गुणवत्ता की जांच की।

प्रभारी सचिव द्वारा भवन के दीवार पर हथौड़ा से ठोककर गुणवत्ता की जांच की गई। उन्होंने खिड़की, दरवाजां, टाईल्स, वासबेस इत्यादि की सुक्ष्मता से जांच करते हुए दीवार की गुणवत्ता के लिए क्वेरिंग पर ध्यान देने तथा भवन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। छात्रावास भवन में सभी सामग्री उच्चकोटि के लगाने के निर्देश देते हुए बच्चों के उपयोग के लायक वासबेस की ऊंचाई कम करने के लिए निर्देशित किया।

झुरानाला के स्टॉप डेम की ऊंचाई बढ़ाने के निर्देश

प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन और कलेक्टर श्री के.एल. चौहान ने आज ग्राम सुरही के पास से प्रवाहित होने वाले झुरानाला के ट्रीटमेंट कार्य का निरीक्षण किया।

छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी के तहत झुरानाला का ट्रीटमेंट किया जा रहा है, जिसमें वन विभाग द्वारा 14 लाख 68 हजार रूपये की लागत से स्टॉप डेम का भी निमार्ण किया गया है, जिसकी ऊंचाई बढ़ाने तथा कैंचमेंट एरिया के मिट्टी को हटाने के लिए निर्देशित किया गया।

निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे और अपर कलेक्टर एस.के. वैद्य सहित उप संचालक कृषि एन. के नागेश, सहायक संचालक उद्यानिकी व्ही.के. गौतम, पशुधन विकास विभाग के उप संचालक एल.पी. सिंग, आदिवासी विकास विभाग के उपायुक्त एम.एस. ध्रुव, एसडीएम कांकेर उमाशंकर बंदे, अनुविभागीय अधिकारी वन श्री नाग सहित संबंधित क्षेत्र के जनपद सीईओ, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।