नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना से श्रमिक परिवार के बच्चों का संवर रहा भविष्य-संसदीय सचिव

विधानसभा क्षेत्र में साढ़े चार साल में छह हजार से अधिक बच्चे हुए लाभान्वित

महासमुंद :  संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने कहा कि भूपेश सरकार की नौनिहाल छात्रवृत्ति सहायता योजना से श्रमिक परिवार के बच्चों का भविष्य संवर रहा है। इस योजना के तहत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के पहले दो पुत्र और पुत्रियों को कक्षा एक से कक्षा बारहवीं तक 1,500 से 10,500 रुपये तक की राशि खाते में दी जा रही है।

महासमुंद विधानसभा क्षेत्र में पिछले साढ़े चार साल के कार्यकाल में ही छह हजार से अधिक छात्र-छात्राएं लाभान्वित हुई है।

संसदीय सचिव व विधायक चंद्राकर ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में श्रमिक परिवार के बच्चों का भविष्य संवारने के लिए छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की गई है। भूपेश सरकार की मंशा अनुरूप छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल द्वारा नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना चलाई जा रही है। जिसका लाभ श्रमिक परिवारों के बच्चों को मिल रहा है।

आज सोमवार को संसदीय सचिव व विधायक चंद्राकर ने जिला श्रम अधिकारी जीके पांडे से श्रम विभाग की योजनाओं की जानकारी ली। जिस पर श्रम अधिकारी पांडे ने बताया कि नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना को लेकर श्रमिक परिवारों में जागरूकता आई है। दिसंबर 2018 से 12 जून 2023 तक की स्थिति में महासमुंद विधानसभा क्षेत्र में नौनिहाल छात्रवृत्ति सहायता योजना से 6156 श्रमिक परिवार के बच्चे लाभान्वित हुए हैं। उनके खाते में करीब एक करोड़ 22 लाख रूपए की राशि प्रदान की गई है। इसी तरह मेधावी छात्र-छात्रा शिक्षा प्रोत्साहन योजना से दिसंबर 2018 से 12 जून 2023 तक की स्थिति में 157 बच्चे लाभान्वित हुए हैं और उनके खाते में 18 लाख 73 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई है। इसी तरह नोनी सशक्तिकरण योजना से 1315 हितग्राहियों को दो करोड़ 63 लाख रूपए, मिनी माता महतारी जतन योजना से 1253 हितग्राहियों को 11 लाख 29 हजार व मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना से 168 हितग्राहियों को एक करोड़ 68 लाख रूपए की राशि प्रदान की गई है।

संसदीय सचिव व विधायक चंद्राकर ने श्रम विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार करते हुए हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने पर जोर दिया।

शिविर में दी जाएंगी योजनाओं की जानकारी

संसदीय सचिव व विधायक चंद्राकर ने गांवों में शिविर लगाकर श्रम विभाग की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। जिस पर श्रम विभाग के अधिकारी पांडे ने बताया कि आने वाले दिनों में महासमुंद विधानसभा क्षेत्र के कुछ गांवों में शिविर लगाने की तैयारी की जा रही है। शिविर में न केवल श्रम विभाग की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी बल्कि हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाने उनसे आवेदन भी लिए जाएंगे।