इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि भारत में काम करने वाली सभी कंपनियों को भारतीय कानूनों का पालन करना होगा

नई दिल्ली : इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि भारत में काम करने वाली सभी कंपनियों को भारतीय कानूनों का पालन करना होगा। उन्होंने ट्विटर के पूर्व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी जैक डोर्सी के इस दावे को सरासर झूठ करार दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत ने ट्विटर को बंद करने की धमकी दी थी। उन्होंने कहा कि डोर्सी के नेतृत्व में ट्विटर और उनकी टीम ने बार-बार भारतीय कानूनों का उल्लंघन किया है।

तथ्‍य यह है कि ट्वि‍टर की ओर से 2020 से 2022 तक बार-बार कानूनों का पालन नहीं किया गया और जून 2022 में जाकर अंतत: उन्होंने कानूनों का अनुपालन किया।

राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि डोर्सी के समय में ट्विटर को भारतीय कानूनों की संप्रभुता को स्वीकार करने में दिक्कत थी और वे ऐसा बर्ताव कर रहे थे कि भारत के कानून उनपर लागू नहीं होते। चन्‍द्रशेखर ने कहा कि भारत एक संप्रभु राष्‍ट्र है और देश को यह सुनिश्चित करने का अधिकार है कि भारत में काम कर रही सभी कंपनियां इसके कानूनों का पालन करें।

उन्होंने यह भी कहा कि जनवरी 2021 में प्रदर्शनों के दौरान भारी मात्रा में गलत जानकारियां दी जा रही थी और यहां तक की जनसंहार की भी खबरें दी गईं जो निश्चित रूप से फर्जी थीं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार का यह दायित्व था कि वह इस तरह की खबरों को हटाए।

चन्‍द्रशेखर ने कहा कि अब सार्वजनिक रूप से इस बात के पर्याप्‍त सबूत उपलब्‍ध है कि जैक डोर्सी के नेतृत्व में ट्विटर ने एकतरफा कारवाई की और उस अवधि में इस मंच पर अपनी शक्ति का दुरुपयोग किया। उन्होंने कहा कि सरकारी नीतियां भारत में काम कर रही सभी इस तरह की संस्थाओं के लिए स्पष्ट है और यह साफ है कि इंटरनेट पर चल रहे मंच सुरक्षित, विश्वसनीय और उत्तरदायी रहें।