संयुक्त सचिव स्वास्थ्य मंत्रालय भारत शासन श्रीमती ऋचा शर्मा एवं उनकी टीम ने कोविड-19 के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली

कोविड-19 हॉस्पिटल एवं कोविड-19 केयर सेंटर में दी जा रही अच्छी सुविधाएं

राजनांदगांव 22 अक्टूबर 2020/  संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय भारत शासन श्रीमती ऋचा शर्मा एवं उनकी टीम ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले में कोविड-19 के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री डी श्रवण, मॉनिटरिंग इवोल्यूशन ऑफिसर स्वास्थ्य मंत्रालय भारत शासन डॉ. सुनील गिट्टे, मॉनिटरिंग इवोल्यूशन ऑफिसर स्वास्थ्य विभाग श्री आनंद साहू एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय भारत शासन श्रीमती ऋचा शर्मा ने कहा कि जिले में भ्रमण के दौरान यह देखा कि होम आइसोलेशन में मरीज सही तरीके से आइसोलेट थे और मरीजों ने संतुष्टि व्यक्त करते हुए बताया कि उन्हें सहयोग मिला है।

कोविड-19 केयर सेंटर उदयाचल एवं श्री शांति विजय सेवा समिति में मरीजों के लिए अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। सीसीटीवी से निरीक्षण करने पर पता चला कि वहां पर्याप्त देखभाल की जा रही है।

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन को और सुदृढ़ बना सकते है। उन्होंने कहा कि अग्रिम पंक्ति में कार्य कर रहे कार्यकर्ताओं की कोविड-19 से मृत्यु हुई है इसमें विशेष ध्यान देते हुए उनके बीमा का प्रावधान सुनिश्चित करें।

यहां के लैब बहुत अच्छे है और टेस्टिंग भी अच्छी तरह की जा रही है। यह बहुत जरूरी है कि मृत्यु दर को रोकने के लिए कोविड-19 मरीजों की पहचान जल्दी की जाए और उनका इलाज जल्दी शुरू किया जाए। कोविड-19 हॉस्पिटल में ऑक्सीजन सप्लाई बेड की संख्या बढऩे पर भी समस्या का समाधान होगा।

उन्होंने कहा कि जिले में कोविड-19 की रोकथाम की दिशा में अच्छे कार्य किए जा रहे हैं।
कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा ने उन्हें जानकारी देते हुए बताया कि जिले में डेडिकेटेट कोविड-19 हॉस्पिटल पेण्ड्री में कोविड के लक्षण वाले मरीजों को रखा जा रहा है।

वहीं लक्षणविहीन मरीजों को कोविड-19 केयर सेंटर में रखा जा रहा है। इसके साथ ही होम आइसोलेशन के मरीज भी है। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन की अनुमति केवल उन्हीं मरीजों को दी जा रही है जिनके घर में सुविधाएं उपलब्ध है।

उन्होंने बताया कि जिले में एक करोड़ 20 लाख रूपए नगद राशि सहयोग के रूप में जिले के दानदाताओं, स्वयं सेवी संस्थाओं, समाजसेवी संस्थाओं एवं नागरिकों से प्राप्त हुए हैं।

इसके अलावा समय-समय पर नागरिकों ने बहुत मदद की है और कूलर, एसी, पीपीई किट, ड्रायर एवं अन्य आवश्यक सामान कोविड-19 हॉस्पिटल को उपलब्ध कराया है। आईबी ग्रुप द्वारा रेडमिसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराया गया। अजीम प्रेमजी फांडेशन द्वारा पीपीई किट एवं स्वयं सेवी संस्थाएं कोविड-19 केयर सेंटर के रूप में अपनी सेवाएं दे रही है।

उन्होंने कहा कि त्यौहारों को देखते हुए कोविड-19 संक्रमण के लिए और सजग रहने की जरूरत है। बैठक में अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तनुजा सलाम, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रकांत कौशिक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, एसडीएम श्री मुकेश रावटे उपस्थित थे।