जवाहर नवोदय विद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के तहत् कक्षा 6वीं में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा के लिए पंजीयन शुरू : 15 दिसम्बर तक कर सकते हैं,ऑनलाईन पंजीयन

बीजापुर :– नवोदय विद्यालय समिति द्वारा शैक्षणिक सत्र 2021-22 के तहत् कक्षा 6वीं में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा के लिए 22 अक्टूबर 2020 से ऑनलाईन पंजीयन प्रारंभ कर दी गयी है।

पंजीयन के लिए ऑनलाईन आवेदन पत्र वेबसाईट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाॅट नवोदय डाॅट जीओव्ही डाॅट इन पर लाॅगिन कर 15 दिसम्बर 2020 तक अपलोड किया जा सकता है।

चयन परीक्षा 10 अप्रैल 2021 को निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जायेगी। पंजीयन के लिए पात्रता के तहत् अभ्यर्थी को निवास से सम्बन्धित जिले के शासकीय अथवा मान्यताप्राप्त संस्था से 5वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।

अभ्यर्थी छात्र-छात्रा का जन्म 1 मई 2008 से 30 अप्रैल 2012 के मध्य होना चाहिए।

नवोदय विद्यालय में 75 प्रतिशत सीट ग्रामीण क्षेत्रों के अभ्यर्थियों हेतु निर्धारित है, जिसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के बच्चों को सीट शासन के नियमानुसार उपलब्ध करायी जाती है।

नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय पूर्णतः आवासीय शैक्षणिक संस्था है, जिसमें छात्र-छात्राओं के लिए छात्रावास सुविधा सहित रहने एवं भोजन की निःशुल्क व्यवस्था उपलब्ध करायी जाती है।

संस्था में बेहतर शैक्षणिक परिवेश में शिक्षा प्रदान करने सहित बच्चों को खेलकूद, नेशनल केडेट कोर, राष्ट्रीय सेवा योजना और स्काउट-गाईड से जुड़ने का अवसर सुलभ कराया जाता है।

वहीं सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य के नवोदय विद्यालय में माइग्रेशन की सुविधा उपलब्ध करायी जाती है।