तमिलनाडु के कई इलाकों में तेज वर्षा, कई जिलों में स्‍कूल बंद, मौसम विभाग का असम में तेज वर्षा का रेड अलर्ट जारी

नई दिल्ली : तमिलनाडु में कल शाम से राज्‍य में तेज वर्षा होने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। क्षेत्रीय मौसम विभाग ने राज्‍य में कुछ और दिन वर्षा होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। एक दिन में अधिकतम 16 सेंटीमीटर वर्षा होने के कारण चेन्‍नई हवाई अड्डे से कुछ उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन किया गया।

राज्‍य के चेन्‍नई कांचीपुरम और तिरूवल्लूर समेत छह जिलों में पिछले 24 घंटों में दस सेंटीमीटर से अधिक वर्षा होने के फलस्वरूप स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं। किसी आपात स्थिति में लोगों द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराने के‍ लिए चेन्‍नई नगर-निगम ने नियंत्रण कक्ष खोले हैं। निचले इलाकों में वर्षा के पानी को तुरंत निकालने के लिए दो हजार कर्मचारियों को तैनात किया गया।

असम में बाढ़ की हालत चिंताजनक बनी हुई है। राज्य में कल पूरी रात तेज वर्षा के बाद कम से कम ग्यारह जिलों में बाढ़ के कारण करीब 34 हजार लोग प्रभावित हुए हैं। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है और बृहस्पतिवार तक असम के कई जिलों में भीषण वर्षा का अनुमान जताया है।

असम के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित जिले हैं- कछार, दरांग, धेमाजी, डिब्रूगढ़, लखीमपुर, सोणितपुर और तिनसुकिया। वर्तमान में बाढ़ से 142 गांव जलमग्न हैं और समूचे राज्य में हजार 511 हेक्टेयर जमीन पर फसलों को नुकसान पहुंचा है। भूटान ने कुरिच्चु नदी में जल विद्युत जलाशय संयंत्र से अत्यधिक पानी छोड़े जाने के कारण असम के निचले भागों में बाढ़ की स्थिति और बिगड़ने के आसार हैं।

सरकारी सूत्रों ने बताया है कि लखीमपुर सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है, जिसमें 25 हजार से अधिक लोग प्रभावित हैं। जिला प्रशासन तीन जिलों में 16 राहत वितरण केंद्र संचालित कर रहा है, इसके अलावा एक राहत शिविर भी चला रहा है। बाढ़ के पानी से कई जिलों में तटबंधों, सड़कों और अन्य ढांचों को नुकसान पहुंचा है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सड़क और यातायात परिचालन भी बाधित है।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा मोचन बल को बचाव और राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है।