कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग अन्य विभागों के अधिकारियो/कर्मचारियों को भी प्रशिक्षण दे रहा

रायपुर 22 अक्टूबर 2020/ राज्य मे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग अपने अधिकारियों, कर्मचारियों केा प्रशिक्षण देने के साथ ही अन्य विभागों के कर्मियों को भी प्रशिक्षित कर रहा है।

वर्तमान एवं आने वाले समय में विभिन्न त्यौहारों में लोगो के बीच होने वाले आपसी मेल-मिलाप से कोविड संक्रमण के फैलने की संभावना को ध्यान में रखते हुए श्रीमती रेणु पिल्ले, अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार महिला एव बाल विकास विभाग, खाद्य विभाग, आबकारी विभाग तथा राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के जिला तथा ब्लाक स्तरीय अधिकारियो/कर्मचारियों के लिए वीडयो कान्फंरेन्सिग के जरिये 21 अक्टूबर तथा 22 अक्टूबर को राज्य स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान, रायपुर द्वारा किया गया।

डॉ. अमर सिंह ठाकुर, संचालक, राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान, रायपुर, ने बताया कि अल्प अवधि के इस प्रशिक्षण में सभी प्रतिभागियों को कोविड के संक्रमण से बचाव हेतु उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क पहनने के सही तरीके, अन्य व्यक्तियों से मिलते समय दो गज की दूरी का महत्व, साबुन से हाथ धोने के सही तरीके, संक्रमण के लक्षण, संक्रमण की संभावना होने पर 24 घंटे के भीतर जॉंच कराए जाना तथा त्यौहार एवं अन्य समाजिक स्थानों पर सुरक्षित व्यवहार की जानकारी प्रदान की गई।

इसी कड़ी में आगामी विधानसभा सत्र को धयान में रखते हुए विधान सभा के अधिकारियों/कर्मचारियों हेतु दिनांक 23 अक्टूबर 2020 को प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। आगामी समय में अन्य विभाग जिनका जनता से सीधा सरोकार है उनके लिए भी प्रशिक्षण आयोजित किए जाएंगे।

संस्थान के माध्यम से आयोजित प्रशिक्षण में डॉ. अल्का गुप्ता, उपसंचालक तथा डॉ. प्रनीत फटाले,सब रिजनल टीम लीडर वलर््ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने भी सहयोग दिया ।

प्रशिक्षण में श्री सी.सी. संतोष, मैनेजर, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छ.ग. तथा सुश्री श्वेता आडिल, राज्य प्रशिक्षण सलाहकार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन/राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान की भी भूमिका रही।