राज्यपाल ने की घोषणा : पर्यटन ब्लॉगर ललित शर्मा को एक लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि

रायपुर :– राज्यपाल सुश्री अनुसूइया उइके ने राज्य के सुप्रसिद्ध लेखक और ब्लॉगर ललित शर्मा को प्रिंट और सोशल मीडिया में लेखन के जरिए पर्यटन को बढ़ावा देने में उनके सुदीर्घ योगदान को देखते हुए उन्हें एक लाख रुपए की विशेष प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की है।
सुश्री उइके ने विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर बीती शाम यहाँ श्री शर्मा द्वारा सम्पादित और प्रकाशित सचित्र स्मारिका ‘घुमक्कड़ जंक्शनÓ का ऑन लाइन विमोचन करते हुए यह घोषणा की। यह स्मारिका छत्तीसगढ़ में पर्यटन के अनेक अनछुए आयामों पर आधारित है। उल्लेखनीय है कि रायपुर जिले के अभनपुर निवासी ललित शर्मा विगत लगभग दो दशकों से इंटरनेट आधारित सोशल मीडिया में हिन्दी ब्लॉगिंग के जरिए छत्तीसगढ़ के ऐतिहासिक ,पुरातात्विक और सांस्कृतिक महत्व के दर्शनीय स्थलों के बारे में और यहाँ की कला -संस्कृति और परम्परगत शिल्पकारी के बारे में लगातार लिखते रहे हैं। विभिन्न पत्र -पत्रिकाओं में भी समय -समय पर उनके आलेख संख्या में प्रकाशित होते हैं। छत्तीसगढ़ के ऐतिहासिक स्थल सिरपुर(जिला -महासमुन्द ) रामगढ़ (जिला -सरगुजा )पर उनकी दो किताबें क्रमश: ‘सिरपुर सैलानी की नजऱ से ‘ और ‘सरगुजा का रामगढ़ ‘शीर्षक से प्रकाशित हो चुकी है। पर्यटन पर ही उनकी तीसरी किताब ‘पग -पग सनीचरÓ भी प्रकाशित हुई है। देश के पर्यटन पर ही केन्द्रित उनका एक दिलचस्प उपन्यास ‘जनरल बोगी ‘ भी काफी चर्चित हुआ है। श्री शर्मा के चार अलग -अलग ब्लॉग क्रमश: -Óचलती का नाम गाड़ीÓ , चर्चा पान की दुकान पर ‘, ‘ललित डॉट कॉमÓ और ‘शिल्पकार डॉट कॉम ‘ के नाम से संचालित हैं। इनमें भी वह पर्यटन ,कला संस्कृति और हस्तशिल्प आदि से जुड़े विषयों पर लिखते रहे हैं।
राज्यपाल सुश्री उइके ने ब्लॉगर ललित शर्मा की स्मारिका ‘घुम्मकड़ जंक्शन ‘में प्रकाशित छत्तीसगढ़ के पर्यटन से जुड़े विविध विषयों पर श्री शर्मा सहित विभिन्न क्षेत्रों के लेखकों की रचनाओं की भी प्रशंसा की ।