बिलग्रेड में राष्‍ट्रपति मुर्मु और सर्बिया के राष्‍ट्रपति एलेक्‍जेंडर वुसिक के बीच प्रतिनिधिमंडल स्‍तर के बातचीत हुई

नई दिल्ली : बिलग्रेड में राष्‍ट्रपति मुर्मु और सर्बिया के राष्‍ट्रपति एलेक्‍जेंडर वुसिक के बीच प्रतिनिधिमंडल स्‍तर के बातचीत हुई। राष्‍ट्रपति मुर्मु ने कहा कि भारत और सर्बिया के बीच गुट निरपेक्ष आंदोलन के समय से ही संबंध मधुर रहे हैं। दोनों देशों के संबंध महत्‍पूर्ण आपसी हित के मुद्दों के बारे में भरोसे और सूझबूझ पर आधारित हैं।

भारत और सर्बिया के बीच भविष्‍य के संबंधों के बारे में राष्‍ट्रपति मुर्मु ने व्‍यापार तथा निवेश विज्ञान और प्रौद्योगिकी, डिजिटल प्रौद्योगिकी तथा दोनों देशों के लोगों के बीच आदान-प्रदान के क्षेत्र में संभावित सहयोग का उल्‍लेख किया।

सर्बिया के राष्‍ट्रपति वुसिक ने आश्‍वासन दिया कि भारतीयों को वीजा जारी करने के तौर तरीकों को सरल बनाया जायेगा। उन्‍होंने दोनों देशों के बीच सीधी उडान शुरू करने की संभावना भी व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने कहा कि इससे न केवल को पर्यटन को बढावा मिलेगा बल्कि दोनों देशों के बीच व्‍यापारिक संबंध भी बढेंगे।

दोनों नेताओं ने अपनी बातचीत के बारे में मीडिया को जानकारी देने के बाद दोनों देशों के उच्‍चस्‍तरीय व्‍यापारिक प्रति‍निधिमंडलों को भी संबोधित किया।

राष्‍ट्रपति मुर्मु ने सर्बिया के व्‍यापार जगत से कहा कि वे दोनों देशों के बीच बडे स्‍तर पर व्‍यापार और निवेश का लाभ उठायें। इससे पहले दिन में राष्‍ट्रपति द्रौप‍दी मुर्मु का सर्बियन पैलेस में समारोहपूर्वक स्‍वागत किया गया जहां राष्‍ट्रपति एलेक्‍जेंडर वुसिक ने उनकी अगवानी की।