संयुक्‍त राष्‍ट्र में योग सत्र में 135 देशों के नागरिकों ने भाग लेकर गिनीज विश्‍व रिकार्ड बनाया

नई दिल्ली : संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय में आज अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के अध्‍यक्ष साबा कोरोसी, न्‍यूयार्क शहर के मेयर एरिक एडम्स सहित कई गणमान्‍य व्‍यक्तियों और 135 देशों के हजारों योग उत्‍साहियों ने योग सत्र में भाग लिया। योग सत्र में अधिकांश देशों के लोगों के भाग लेने से गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बन गया है। अधिकारियों के अनुसार संयुक्‍त राष्‍ट्र में योग दिवस आयोजन में 135 देशों के लोगों ने भाग लिया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की उपस्थिति में गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड का प्रमाण-पत्र संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत की स्‍थायी प्रतिनिधि रूचिरा कम्‍बोज को सौंपा गया।

संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय में आयोजित योग सत्र में अधिकांश देशों के लोगों की भागीदारी से बने गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की उपलब्धि की कई केंद्रीय मंत्रियों ने प्रशंसा की है।

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट संदेश में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की उपस्थिति में हासिल हुई यह उपलब्धि सभी को साथ लेकर चलने की भारत की भावना का प्रतीक है। उन्‍होंने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र ने प्रधानमंत्री के योग करने से विश्‍व ने भारत की संस्‍कृति की शक्ति को देखा है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने न केवल वैश्विक मंच पर योग को बढावा दिया है बल्कि एकजुटता के नए वैश्विक नजरिए का उपहार देकर भारत के वैभव को फिर स्‍थापित किया है।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में भारत बटे हुए विश्‍व को एकजुट करने का नेतृत्‍व कर रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि यह उपलब्धि भारत के लिए नहीं बल्कि संपूर्ण विश्‍व के लिए गौरव का विषय है।