छत्तीसगढ़ : परिवहन विभाग के सभी चेकपोस्ट में वाहनों के चालानी रसीदों की स्कैनर से जांच

रायपुर :- छत्तीसगढ़ में परिवहन विभाग के सभी चेकपोस्ट में वाहनों के चालानी रसीदों की स्कैनर से जांच होगी। किसी भी तरह का संदेह होने पर तुरंत संबंधित चेकपोस्ट में तैनात अधिकारी को इसकी सूचना भेजी जाएगी और इस दौरान वाहन को रोक दिया जाएगा। साथ ही पूरी स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही चेकपोस्ट पार करने की अनुमति मिलेगी।
परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सितंबर में ओडिशा स्थित खमारपाली चेकपोस्ट में फर्जी रसीद मिलने के बाद सख्ती से जांच करने के निर्देश दिए गए है। चेकपोस्ट में तैनात कर्मचारियों को रसीदों के सीरियल नंबर, जारीकर्ता के हस्ताक्षर , विभागीय मुहर और तारीख देखने की हिदायत दी गई है।
1 सितंबर को महासमुंद जिले के खम्हापाली और राजनांदगांव के पाटेकोहरा चेकपोस्ट में 2 ट्रकों चालकों के पास फर्जी रसीद बरामद हुई। इसमें 1000 – 1000 रुपए का चालान काटा गया है। इस मामले में 4 आरोपी गिरफ्तार किए गए थे। फर्जी रसीद मिलने के बाद सभी बैरियरों में तैनात कर्मचारियों और अधिकारियों को सख्ती से जांच करने के निर्देश दिए गए है। किसी भी तरह का संदेह होने पर स्कैन कर संबंधित चेकपोस्ट से जानकारी लेने कहा गया है।
वेदव्रत सिरमौर, सहायक परिवहन आयुक्त ने कहा
राज्य के बार्डर पर बनाए गए, सभी 16 बैरियरों में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सभी कामकाज जल्दी ही ऑनलाइन किए जाने की तैयारी चल रही है। इसके शुरू होने से धर्मकांटा से लेकर वाहनों की इंट्री, समय,एटीएम के जरिए भुगतान से लेकर सभी का उल्लेख होगा।