प्रभारी सचिव ने वर्मी बेड के दुरूपयोग के मामले में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश

गौठान, नाला उपचार सहित ग्रामीण विकास के कार्यों का मुआयना

कांकेर :– उच्च शिक्षा विभाग के सचिव एवं कांकेर जिले के प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन ने आज चारामा तहसील के ग्राम सराधु नवागांव एवं गितपहर के गौठान और नरहरपुर तहसील अंतर्गत ग्राम सुरही में झुरानाला के ट्रीटमेन्ट कार्य का आकस्मिक निरीक्षण किया।

गिरपहर गौठान के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान वहां उपलब्ध वर्मी बेड का उपयोग न होने को लेकर प्रभारी सचिव ने नाराजगी जताई और ग्रामीण विस्तार अधिकारी श्री राजकुमार सिन्हा की दो वेतन वृद्धि तत्काल प्रभाव से रोकने के निर्देश दिए।

प्रभारी सचिव ने ग्राम सराधु नवागांव में गौपालन से दुग्ध उत्पादन एवं बाड़ी का भी निरीक्षण किया।

प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन ने जिले के कलेक्टर श्री के.एल.चौहान के साथ बुधवार को चारामा तहसील के ग्राम सराधु नवागांव के गौठान पहुंचकर वहॉ संचालित गतिविधियों की जानकारी ली।

इस गौठान में महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों द्वारा गोबर से वर्मीकंपोस्ट बनाया जा रहा है। गौठान की भूमि में साग-सब्जी की खेती भी की जा रही है। वर्तमान में हल्दी, मुंगफल्ली, पपीता और अरहर की फसल ली गई है।

गौठान क्षेत्र में लगभग 12 सौ फलदार पौधे लगाये गये हैं। प्रभारी सचिव ने समूह के सदस्यों का उत्साहवर्धन किया।

गौठान में गोबर की आवक को देखते हुए 90 वर्मींटांका का निर्माण कराने के निर्देश जनपद पंचायत के सीईओ को दिए। उन्होंने गौठान में की जा रही सब्जी की खेती के लिए ड्रीप सिस्टम की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

प्रभारी सचिव श्री देवांगन और कलेक्टर श्री चौहान ने सराधु नवागांव के गौठान का निरीक्षण करने के बाद गितपहर के गौठान का भी आकस्मिक निरीक्षण किया।

ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि गौठान में प्रतिदिन 05 से 06 क्विंटल गोबर की खरीदी होती है। पांच वर्मीटांका का निर्माण किया गया है तथा 10 स्वीकृत है, जिसका ले-आउट देने के लिए निर्देशित किया गया।

गौठान में महिला स्व-समूहों के सदस्यों द्वारा हल्दी एवं केला की खेती की जा रही है। गौठान के लिए प्रदत्त 10 वर्मीबैड का उपयोग वर्मी कम्पोस्ट बनाने के बजाए अन्य कार्यों में किए जाने पर प्रभारी सचिव ने नाराजगी जताई और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री राजकुमार सिन्हा की दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये।

प्रभारी सचिव और कलेक्टर ने गौठान समिति और महिला स्व-सहायता समूहों के सदस्यों को आपसी समन्वय बनाकर कार्य करने के लिए समझाईश दिया।

जिले के प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन ने नरहरपुर में निर्माणाधीन 200 सीटर छात्रावास भवन का भी निरीक्षण किया।

उन्होंने छात्रावास भवन निर्माण की गुणवत्ता पर विशेष रूप से ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए। इसके पश्चात् उन्होंने सुरही गांव समीपस्थ झूरानाला के ट्रीटमेंट कार्य का निरीक्षण किया।

छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी के तहत झूरानाला का ट्रीटमेंट किया जा रहा है, जिसमें वन विभाग द्वारा 14 लाख 68 हजार रूपये की लागत से स्टॉप डेम का भी निमार्ण किया गया है। प्रभारी सचिव ने स्टापडेम की ऊंचाई बढ़ाने तथा कैंचमेंट एरिया के मिट्टी को हटाने के निर्देश दिए।