राजस्थान के मतदाता कल चुनेंगे नई सरकार

राजस्थान में कल होने वाले विधानसभा चुनाव की सभी तैयारियां पूरी

राजस्थान : राजस्थान में कल होने वाले विधानसभा चुनाव के मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विधानसभा की 199 सीटों पर सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक वोट डाले जा सकेंगे।

200 सदस्यों वाली राज्‍य विधानसभा की एक सीट पर उम्मीदवार की मृत्यु के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है। उम्मीदवारों का भविष्य तय करने के लिए 5 करोड़ 26 लाख से अधिक मतदाताओं के लिए कुल 51 हजार 507 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सुचारू मतदान सुनिश्चित कराने के लिए लगभग दो लाख 75 हजार मतदानकर्मी काम करेंगे। मतदान कर्मचारियों को मतदान केंद्रों तक ले जाने का काम आज से शुरू हो जाएगा।

मुख्य चुनाव अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया है कि 26,393 मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। इन मतदान केंद्रों पर जिला स्तर के नियंत्रण कक्ष नजर रखेंगे।

मुख्य चुनाव अधिकारी ने यह भी बताया कि स्वतंत्र निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए 6287 माइक्रो पर्यवेक्षकों और 6247 सेक्टर अधिकारियों को तैनात किया गया है। शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित कराने के लिए कुल 1 लाख 2,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। राज्य में 3383 विशेष मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं।