रायपुर अनलॉक: हर दुकान सुबह से रात 8 बजे तक खुलेगी और रविवार लाॅकडाउन खत्म पर नाइट कर्फ्यू जारी

रायपुर:– आम लोगों एवम ब्यापारियों के कड़े विरोध के बाद राजधानी में लॉकडाउन को खत्म कर दिया गया है। सोमवार को प्रभारी मंत्री के साथ अफसरों की हुई बैठक में फैसला लिया गया कि अब लॉकडाउन आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही दुकानें खोलने पर समय की पाबंदियों को भी खत्म कर दिया गया है। अब जरूरी चीजों जैसे दूध, सब्जी आदि की दुकानें सुबह 6 और बाकी दुकानें 8 बजे से खुलेगी, लेकिन दुकानों के बंद होने का समय एक ही कर दिया गया है। रात में 8 बजे के बाद किसी भी तरह के कारोबार की अनुमति नहीं होगी।अब रात 8 बजे के बाद से कर्फ्यू लागू रहेगा। समय के बाद लोगों को बिना किसी ठोस कारण के सड़कों पर घूमने नहीं दिया जाएगा। होटल और रेस्टोरेंट से होम डिलिवरी के लिए रात 10 बजे तक का समय दिया गया है एवम सभी होटल और रेस्टोरेंट में रात 10 बजे तक बिठाकर खाना भी खिला सकेंगे। पेट्रोल पंप और मेडिकल स्टोर्स पर कोई पाबंदी नहीं होगी और अपनी सुविधानुसार कारोबार बंद रख सकते हैं। अब किराना, सब्जी, फल, नॉनवेज समेत सभी तरह के कारोबार रात 8 बजे बंद होंगी। खाने-पीने की चीजों के ठेले भी सुबह से रात तक खुल सकते हैं। कलेक्टोरेट में प्रभारी मंत्री रविंद्र चौबे की कलेक्टर और आला अफसरों के साथ हुई बैठक में तय किया गया कि लॉकडाउन स्थायी समाधान नहीं है। इसलिए कोरोना से बचाव और उसे फैलने से रोकने के लिए मास्क, समय-समय पर हाथ धोना, सेनिटाइजर के साथ ही सोशल और फिजिकल डिस्टेसिंग पर जोर दिया जाएगा। इसलिए लॉकडाउन आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। मंगलवार से सभी सरकारी दफ्तर भी खुल जाएंगे और उसमें आम लोगों को प्रवेश भी दिया जाएगा। लेकिन हर दफ्तर में सोशल डिस्टेसिंग के साथ ही जरूरी सावधानियां बरती जाएंगी।
सार्वजनिक जगहों पर थूकने, मास्क-फेसकवर नहीं लगाने वालों पर – 100 रुपए
दुकानों में सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं करने पर – 200 रुपए
होम क्वारेंटाइन में रहने के दौरान कोरोना प्रोटोकाॅल तोड़ने वालों पर – 1000 रुपए
जुर्माने से इंकार या नियम तोड़नेवालों पर महामारी एक्ट की एफआईआर किया जाएगा।
जिस दुकान पर एक बार जुर्माना, दोबारा वही हरकत पकड़ी गई तो 15 दिन सील किया जायेगा।
कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने बताया कि रविवार का टोटल लॉकडाउन भी खत्म कर दिया गया है। व्यापारी रविवार को भी दुकानें रात 8 बजे तक खोल सकते हैं। श्रम कानून के तहत कारोबारियों को अपनी सुविधा के अनुसार हफ्ते में एक दिन दुकान बंद रखना होगा। रविवार को लगने वाले बाजार खुले रहेंगे, लेकिन उनमें सोशल और फिजिकल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। इस तरह की सभी जांच के लिए इंसीडेंट कमांडर, नायब तहसीलदार, राजस्व अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, जोन कमिश्नर समेत पात्र अफसरों को अधिकृत किया गया है। सभी अफसर बाजारों में जांच करेंगे, नियम तोड़ने पर कार्रवाई करेंगे।
कलेक्टर से शहर के सभी शॉपिंग मॉल संचालकों ने मांग की है कि मॉल को रात 10 बजे तक खुला रखने की छूट दी जाए। शनिवार और रविवार के साथ ही छुट्टी के दिनों में लोग शाम को ही घरों से निकलते हैं। ऐसे में रात 8 बजे शॉपिंग मॉल बंद करने पर लोगों को खरीदारी या इंटरटेनमेंट के लिए ज्यादा समय नहीं मिलेगा। इसलिए सभी शॉपिंग मॉल को रात 10 बजे तक खुला रखने की छूट दी जाए। रविवार को लॉकडाउन खत्म करने से मॉल संचालकों को थोड़ी राहत मिली है। मॉल संचालकों ने लिखित में कहा है कि कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करेंगे।
राजधानी में लॉकडाउन खत्म करने के साथ ही जिले की सीमाएं भी खोल दी गई है। केंद्र सरकार की अनलॉक-4 की गाइडलाइन के अनुसार अब ई-पास की अनिवार्यता भी खत्म कर दी गई है। रायपुर जिले से बाहर जाने या दूसरे जिलों या राज्यों से आने के लिए ई-पास की जरूरत नहीं होगी।