प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा–आत्‍मनिर्भर भारत विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था को गति देगा

नई दिल्ली :- प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि आत्‍मनिर्भर भारत विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था को कई गुणा गति देने वाली शक्ति साबित होगा। भारत ऊर्जा फोरम का उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत की ऊर्जा पूरी दुनिया को नई शक्ति देगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ऊर्जा सुरक्षा हमारे प्रयासों में प्रमुख है और देश के ऊर्जा क्षेत्र का भविष्‍य उज्‍ज्‍वल और सुरक्षित है। उन्‍होंने कहा कि भारत का ऊर्जा क्षेत्र विकास केन्द्रित, उद्योग और पर्यावरण अनुकूल साबित होगा।

श्री मोदी ने कहा कि ऊर्जा तक सबकी सुलभ और भरोसेमंद पहुंच होनी चाहिए। यह तभी संभव है जब सामाजिक आर्थिक बदलाव लाया जा सके। उन्‍होंने कहा कि भारत ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों को मज़बूत करने की दिशा में सर्वाधिक सक्रिय प्रयास करने वाले देशों में है।

2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा में 175 गीगा वॉट बढ़ोत्‍तरी का लक्ष्‍य रखा गया है। 2030 तक इसे 450 गीगा वॉट किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व के अन्‍य औद्योगिक देशों की तुलना में भारत में कार्बन उत्‍सर्जन सबसे कम है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की सुधार यात्रा पिछले छह वर्ष में तेज़ गति से आगे बढ़ी है और इस दौरान कई महत्‍वपूर्ण सुधार लागू किए गए हैं। सरकार ने एक राष्‍ट्र एक गैस ग्रिड और गैस आधारित अर्थव्‍यवस्‍था बनने का लक्ष्‍य हासिल करने की योजना बनाई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत घरेलू उड्डयन की दृष्टि से तीसरा सबसे बड़ा और तेज़ी से विकसित हो रहा विमानन उद्योग है। श्री मोदी ने कहा कि भारत हमेशा वैश्विक समुदाय के प्रति दायित्‍वों और वैश्विक लक्ष्‍यों को ध्‍यान में रखते हुए आगे बढ़ेगा।