विश्‍व की शांति और संपन्‍नता के लिए विश्‍व समुदाय की एकता आवश्‍यक–प्रधानमंत्री

गुजरात:- प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय से आतंकवाद के बढते खतरे के खिलाफ एकजुट होने की अपील की है। आज सुबह गुजरात के केवडिया में स्‍टेच्‍यु ऑफ यूनिटी परिसर में आयोजित एकता दिवस परेड को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्‍व की शांति और संपन्‍नता के लिए विश्‍व समुदाय की एकता आवश्‍यक है।

उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लडाई में भारत ने हजारों निर्दोष जानें गवाई हैं। पुलवामा आतंकवादी हमले की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने इस आतंकी हमले का गलत इस्‍तेमाल करने के लिए कुछ राजनीतिक दलों की आलोचना की। उन्‍होंने कहा कि हमें राष्‍ट्रीय हितों को सर्वोपरि रखना चाहिए। उन्‍होंने लोगों से देश की शांति और खुशहाली के लिए एकजुट होने की अपील करते हुए एक भारत श्रेष्‍ठ भारत के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी अवरोधों को दूर किए जाने के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर अब विकास के मार्ग पर अग्रसर है तथा पूर्वोत्‍तर क्षेत्र भी शांति समझौते के बाद विकास के रास्‍ते पर आगे बढ रहा है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार किसानों, मजदूरों और गरीबों की भलाई के लिए काम कर रही है और उन्‍हें आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए प्रयासरत है। उन्‍होंने कहा कि देश रक्षा के क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनने की ओर आगे बढ रहा है। उन्‍होंने कहा कि आज हम प्रतिदिन हजारों किलोमीटर सडकें, पुल और सीमा क्षेत्र में टनल बनाकर उन क्षेत्रों का विकास कर रहे हैं। श्री मोदी ने कोरोना महामारी के खिलाफ मोर्चा संभाले कोरोना योद्धाओं की भी प्रशंसा की।

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल की 145वीं जयंती के अवसर पर गुजरात के नर्मदा जिले के केवडिया स्थित विश्‍व के सबसे ऊंचे स्‍टेच्‍यु ऑफ यूनिटी पर पुष्‍पाजंलि अर्पित की। प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय एकता दिवस परेड की भी सलामी ली। गुजरात पुलिस, केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और राष्‍ट्रीय सुरक्षा गार्ड ने परेड में हिस्‍सा लिया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर एकता शपथ दिलाई। भारतीय वायु सेना ने इस अवसर पर फ्लाई पास्‍ट प्रस्‍तुत किया। प्रधानमंत्री ने सीआरपीएफ की महिला अधिकारियों की राइफल ड्रिल को भी देखा।