बिहार विधानसभा चुनाव में सुबह 11 बजे तक करीब 18.3 प्रतिशत मतदान

बिहार :- बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान में आज 11 बजे तक लगभग 18 दशमलव तीन प्रतिशत वोट डाले जा चुके थे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने बताया कि मतदाता उत्साह और निर्भिक होकर मतदान कर रहे हैं। उन्होंने पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार अधिक मतदान होने की आशा व्‍यक्‍त की। पहले चरण में आज 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हो रहा है।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से वोट डालने की अपील की है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने सभी मतदाताओं से मास्‍क लगाने और दो गज की दूरी बनाए रखने जैसे आवश्‍यक एहतियाती उपाय करने को कहा है।

देश में कोविड महामारी के बीच यह पह‍ला चुनाव है। सभी मतदान केन्‍द्रों पर थर्मल स्‍क्रीनिंग और सेनिटाइजर का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। प्रत्‍येक मतदान केन्‍द्र पर डेढ हजार की बजाए इस बार केवल एक हजार मतदाता ही वोट डाल सकेंगे।

सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। 71 सीटों में से 35 नक्सलवाद प्रभावित इलाके हैं। चार नक्सल प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों- चैनपुर, नबीनगर, कुटुम्‍बा और रफीगंज में तीन बजे तक जबकि पांच क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक और 26 क्षेत्रों में शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे।

पर मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष मतदान के लिए केन्‍द्रीय अर्द्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं। किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए हेलीकॉप्‍टर निगरानी कर रहे हैं। संवेदनशील इलाकों में तलाश अभियान चलाया गया है।
इस चरण में दो करोड़ 14 लाख से अधिक मतदाता एक हजार 66 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगे, जिनमें राज्य सरकार के आठ मंत्री शामिल हैं।

राजग में शामिल भारतीय जनता पार्टी 29, जनता दल यू 35 और हिन्‍दुस्‍तानी अवाम मोर्चा 6 तथा विकासशील इन्‍सान पार्टी एक सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

वहीं, महागठबंधन में शामिल दलों में राष्‍ट्रीय जनता दल ने 42 जबकि कांग्रेस ने 21 सीटों पर अपने उम्‍मीदवार खड़़े किये हैं। मार्क्‍सवादी लेनिनवादी-माले के आठ उम्‍मीदवार मैदान में हैं। इसके अलावा लोक जनशक्ति पार्टी 42, जबकि राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी 43 और बहुजन समाज पार्टी 27 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

यह चरण राष्‍ट्रीय जनता दल के लिए महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि 2015 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने 27 सीटों पर विजय प्राप्‍त की थी। वहीं, जनता दल यूनाइटेड ने 18 पर जबकि भारतीय जनता पार्टी ने 13 और कांग्रेस ने 9 सीटों पर कब्‍जा किया था। 2015 के चुनाव में चार अन्‍य भी विजयी हुए थे।

243 सदस्‍यों वाली बिहार विधानसभा के लिए तीन चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। तीन नवम्‍बर को होने वाले दूसरे चरण में 94 सीटों और सात नवम्‍बर को होने वाले तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान होगा। मतगणना 10 नवम्‍बर को होगी।