पटवारियों के माध्यम से धान खरीदी के लिए पूर्व पंजीकृत किसानों के सत्यापन के कार्य को गंभीरता करने के दिए निर्देश

* सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र के लिए नजरी नक्शा शीघ्र तैयार करें

* मनरेगा के निर्माण कार्य को प्रारंभ करने के दिए निर्देश एवम  मजदूरों की संख्या भी बढ़ाने के लिए कहा गया है

* कलेक्टर ने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक

जशपुरनगर 20 अक्टूबर 2020/  कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज मोबाईल एप्लिकेशन के माध्यम से साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। आनलाईन से पुलिस अधीक्षक श्री बालाजी राव, जिला पंचायत के सीईओ श्री के.एस.मण्डावी, अपरकलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ एवं जिला स्तर के अधिकारी जुड़े थे।

कलेक्टर ने बैठक में नवीन किसानों का लिए धान खरीदी के लिए पंजीयन बारदाने का उठाव, सामदायिक वनसंसाधन अधिकार पत्र वितरण, प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्य की प्रगति, मनरेगा के कार्य के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि धान खरीदी के लिए पूर्व पंजीकृत किसानों की सूची का सत्यापित कराकर आनलाईन एन्ट्री करवाने के निर्देश दिए है। इस कार्य के लिए एसडीएम और तहसीलदार को विशेष ध्यान देकर धान खरीदी से पूर्व कार्य को पूर्ण करने के लिए कहा गया है।

कलेक्टर ने वनमण्डलाधिकारी एवं रेंजरों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में सामुदायिक वनसंसाधन अधिकार पत्र से अधिक-से अधिक लोगों को लाभांवित किया जाना है।

इसके लिए युद्ध स्तर पर राजस्व विभाग, जनपद पंचायत के सीईओ और वन विभाग के द्वारा सामदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र के लिए नजरी नक्शा तैयार करके ग्राम सभा में प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें ताकि ग्राम सभा से अनुमोदन होने के पश्चात् जिला स्तरीय वन अधिकार समिति के माध्यम से अनुमोदन करवाकर पात्र हितग्राहियों को वितरण किया जा सके।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं में वन अधिकार पत्र शामिल है इसकों गंभीरता से कार्य को किया जाना अनिवार्य है।

उन्होंने नरवा प्रोजेक्ट की समीक्षा करते हुए वन विभाग और जनपद सीईओ को दिए गए लक्ष्य के अनुसार नाले का चिन्हाकन करके डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए है ताकि जिले में जल-संरक्षण और संवर्धन के लिए बेहतर कार्य किया जा सके।

समीक्षा के दौरान जनपद सीईओ से प्रधानमंत्री आवास योजना की भी जानकारी ली और विजयादशमी तक के दिए गए आवास निर्माण के लक्ष्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए है।

उन्होंने कहा कि ऐसे आवास के निर्माण कार्य जो पूर्ण हो चुके उनकों जीईओ टैगिंग भी करावा सुनिश्चित करें ताकि आवास निर्माण के कार्य की प्रगति दिखे। उन्होंने कहा कि बरसात अब खत्म हो चुकी है मनरेगा के कार्य प्रारंभ किए जा सकते है। मनरेगा में मजदूरों की संख्या बढ़ाने की आवश्यता है ताकि अधिक से अधिक लोगों को मनरेगा के तहत् कार्य मिल सके।

उन्होंने साप्ताहिक समय-सीमा के लंबित प्रकरणों की भी जानकारी ली और आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए।