राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उईके की मौजूदगी में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने सतरेंगा बोट क्लब और रिसार्ट का किया ई-शुभारंभ

राज्यपाल सुश्री उईके और मुख्यमंत्री श्री बघेल ने राज्य स्थापना दिवस पर प्रदेश वासियों को दी शुभकामनाएं और बधाई

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुआ राज्योत्सव का संक्षिप्त और सादगी पूर्ण समारोह

सांसद श्रीमती महंत बोलीं- कोरबा को सतरेंगा से मिलेगी नई पहचान

कोरबा 01 नवंबर 2020/ राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उईके और मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्योत्सव-2020 समारोह सादगी पूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम में राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उईके और मुख्यमंत्री श्री बघेल ने प्रदेश वासियों को राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनाएं एवं बधाई दी।

कार्यक्रम में कोरबा जिले से वीडियो कांफ्रेंंिसंग के माध्यम से सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत, विधायक श्री ननकी राम कंवर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर, जिला पंचायत सदस्य श्री गणराज सिंह कंवर और नीलिमा धृत लहरे सहित कई जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए। जिला पंचायत सभा कक्ष में वीडियो  कांफ्रेंसिंग की व्यवस्था राज्योत्सव कार्यक्रम में शामिल होने के लिये की गई थी।

कार्यक्रम में कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल, पुलिस कप्तान श्री अभिषेक मीणा, जिला पंचायत के सीईओ श्री कुंदन कुमार, नगर निगम के आयुक्त श्री एस. जयवर्धन एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी भी मौजूद रहे।

राज्योत्सव का संक्षिप्त कार्यक्रम दो चरणों में संपादित हुआ। पहले चरण में नई दिल्ली निवास कार्यालय से लोकसभा सदस्य श्री राहूल गांधी कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में राज्य मंत्रीमण्डल के सभी सदस्यों सहित गणमान्य नागरिक और जनप्रतिनिधि भी वर्चुअल माध्यमों से जुड़े रहे।

श्री राहूल गांधी की मौजूदगी में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किश्त के रूप में कोरबा जिले के 28 हजार से अधिक किसानों के खातों में 17 करोड़ 52 लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि इलेक्ट्राॅनिक तरीके से अंतरित की। इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश में 53 नये स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों का शुभारंभ भी किया।

मुख्यमंत्री ने शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत प्रदेश के 30 स्लम इलाको में मोबाइल अस्पताल सह लेबोरेट्री वाहनों का भी लोकार्पण किया।

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उईके की मौजूदगी में कार्यक्रम के दूसरा चरण में राज्य अलंकरण समारोह में विभिन्न क्षेत्रों मे विशिष्ठ कार्य करने वाली राज्य की विभूतियों को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही फोर्टी फाइड राइस वितरण योजना का शुभारंभ और अन्य लोकहितकारी कार्याें का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री ने किया।

सतरेंगा बोट क्लब एवं रिसाॅर्ट का हुआ ई-लोकार्पण- राज्योत्सव के संक्षिप्त कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कोरबा जिले के सतरेंगा बोट क्लब एवं रिसाॅर्ट का ई-शुभारंभ किया।

कोरबा जिला पंचायत सभा कक्ष में सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने लोकार्पण शिलालेख से पर्दा हटाकर औपचारिक रूप से शुभारंभ कार्यक्रम सम्पन्न किया। सतरेंगा पर्यटन स्थल में मूलभूत सुविधाओं और सैलानियो को आकर्षित करने वाले वाॅटर स्पोर्टस तथा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट जैसी सुविधाएं विकसित की गईं हैं।

पर्यटकों के लिये वर्तमान में सतरेंगा में नवनिर्मित रिसाॅर्ट को अब खोल दिया जायेगा। यहां हसदेव नदी पर बने बांगो जलाशय में वाॅटर स्पोर्ट्स को स्थानीय भागीदारी से शुरू किया जा रहा है। पावर बोट चलाने के लिये यहां 11 स्थानीय युवाओं को विशेष प्रशिक्षण दिलाकर रोजगार से जोड़ा गया है। यहां के रिसाॅर्ट के संचालन की जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल को दी गई है जहां फूड एवं वेवरेज क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके दस स्थानीय युवाओं को नियोजित किया गया है।

सतरेंगा में पर्यटकों के लिये पावर बोट, वाॅटर स्कूटर, रेस्क्यू बोट और फ्लोटिंग  रेस्ट्रोरेन्ट की सुविधा उपलब्ध है। फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में एक साथ 30 लोगों की पार्टी के लिये व्यवस्था की गई है। पर्यटक इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में कैण्डल लाइट डिनर का भी आनंद ले सकेंगे। यहां बर्थडे पार्टी, किटी पार्टी के साथ-साथ अन्य समारोह भी आयोजित हो सकेंगे।

सतरेंगा में पर्यटन को बढ़ावा मिलने से प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से 500 से अधिक स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। सतरेंगा में पर्यटन मण्डल द्वारा संचालित रिसाॅर्ट में वातानुकुलित सुईट रूम पांच हजार रूपये प्रतिदिन और डिलक्स रूम दो हजार 500 रूपये प्रतिदिन की दर पर उपलब्ध रहेंगे। आने वाले दिनों में यहां सात बिस्तर वाली डोरमेट्री भी विकसित की जायेगी। रिसाॅर्ट में चेक इन समय दोपहर दो बजे और चेक आउट समय सुबह ग्यारह बजे का होगा।

सांसद श्रीमती महंत बोलीं – कोरबा को मिलेगी एक नई पहचान – सतरेंगा में पर्यटन सुविधाओं के विस्तार और आज उनके ई-लोकार्पण पर सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने प्रसन्नता जताईं। उन्होंने संक्षिप्त कार्यक्रम के बाद कहा कि सतरेंगा में पर्यटन बढ़ने से अब कोरबा को एक नई पहचान मिलेगी।

श्रीमती महंत ने कहा एशिया की सबसे बड़ी कोयला खदान से लेकर सर्वाधिक विद्युत उत्पादन के लिये उर्जाधानी के रूप में कोरबा पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सोच से सतरेंगा जैसी मनोरम और प्राकृतिक सौंदर्य युक्त जगह को देश-विदेश के पर्यटन मानचित्र में भी स्थान मिल रहा है। सतरेंगा की प्राकृतिक सुंदरता सैलानियों को यहां खींच लायेगी जिससे कोरबा को पर्यटन के क्षेत्र में भी नई पहचान मिलेगी।

श्रीमती महंत ने आगे कहा कि सतरेंगा को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की सरकार की सोच के पीछे स्थानीय बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ना है। यहां वाॅटर स्पोर्ट्स, बोटिंग, रिसाॅर्ट्स आदि मेें स्थानीय युवाओं को ही रोजगार मिलेगा। सतरेंगा तक पहुंचने के लिये बनने वाली सड़कों से आस-पास के लोगों को भी आने जाने की अच्छी सुविधा मिलेगी। सैलानियों के आने से स्थानीय लोगों को अलग-अलग सभ्यताओं, संस्कृतियों को जानने का मौका मिलेगा। इन सब से सतरेंगा सहित आस-पास के इलाकों का सामाजिक एवं आर्थिक विकास होगा।

श्रीमती महंत ने सतरेंगा को विकसित करने के लिये स्थानीय लोगों के साथ-साथ कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल द्वारा किये गये प्रयासों की भी सराहना की