कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक सम्पन्न आधार सेवा केन्द्रों में सेवा शुल्क सूची चस्पा करने के लिए निर्देश

महासमुुंद 27 अक्टूबर 2020/ कलेक्टर की अध्यक्षता में आज समय-सीमा की बैठक आज यहां कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई।

कलेक्टर ने धान कटाई से लेकर आगामी माहों से होने वाली धान खरीदी की तैयारियों के बारें में भी चर्चा की।

उन्होंने स्कूल शिक्षा अधिकारियों से विद्यार्थियों की जाति प्रमाण पत्र की आनलाईन एण्ट्री की प्रगति के बारें में जानकारी ली।

कलेक्टर श्री गोयल ने इंग्लिश मीडियम स्कूल में भर्ती आदि की भी जानकारी ली। उन्होंने बारी-बारी से विभिन्न विभागों के लंबे प्रकरणों की निराकरण की जानकारी ली।

इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी श्री मयंक पाण्डेय, अपर कलेक्टर श्री जोगेन्द्र कुमार नायक, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री सुनील कुमार चन्द्रवंशी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री मेघा टेम्भुलकर सहित डिप्टी कलेक्टर एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों से कहा कि वे अपने क्षेत्र के ब्लाॅक मेडिकल आफिसर (बीएमओ) से प्रतिदिन जानकारी ले कि कोविड-19 के लक्षण वाले 250 से 300 लोगों की जाॅच की जाएं।

उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। इसीलिए ज्यादा से ज्यादा जाॅच जरूरी है। कलेक्टर ने सामुदायिक वनाधिकार पट्टा की भी जानकारी ली।

उन्होंने अनुविभागीय अधिकारियों से कहा कि वे चेक लिस्ट के अनुसार ग्राम सभा की बैठक होने से एक दिन पूर्व होमवर्क अवश्य कर लें ताकि वनाधिकार संबंधी आवेदनों पर सही निर्णय लिया जा सकें और आवेदन त्रुटिपूर्ण होने पर सही करा लिया जाए।

कलेक्टर श्री गोयल ने जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों से कहा कि स्थायी फटाखा लाईसेंस, स्तर जाॅच प्रतिवेदन मंगाए जाए और भेजने से पहले यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि उस स्थल के आस-पास स्कूल या अस्पताल तो नहीं है।

उन्होंने कहा स्थायी फटाखा लाईसेस का आपके पास जो अधिकार हैं विस्फोटक अधिनियम को ध्यान में रखकर एक जगह पर बिक्री की अनुमति दी जाए। अनुमति ऐसे स्थान पर दी जाएं जहाॅ जगह बड़ी और खुली हो।

फटाखा विक्रय अनुमति स्थल आने-जाने के अलग-अलग रास्ता होना चाहिए। गली मोहल्लों में फुटकर फटाखा बेचने की अनुमति नहीं दी जाए।

इसके अलावा घर के बाहर बे्रंच लगाकर फटाखा बेचने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए ताकि किसी घटना-दुर्घटना की आशंका न हो। उन्होंने कहा कि कोरोना काल को देखते हुए इसकी अभी से तैयारी पूर्ण कर लिया जाए। फटाखा की घटना-दुर्घटना से बचें।

कलेक्टर ने कहा कि स्थायी फटाखा का भण्डारण स्थल के आस-पास फटाखा विक्रय की अनुमति नहीं होगी।

कलेकटर श्री गोयल ने आधार कार्ड बनाने में पैसों की माॅग की शिकायत को गंभीरता से लिया। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता।

बायोमेट्रिक करना भी निःशुल्क है। कुछ आधार सेवाओं के लिए निर्धारित शुल्क है, उससे ज्यादा राशि मांगने से संबंधित सेवा केन्द्रों पर कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों से कहा कि जिले में 25 आधार सेवा केन्द्र हैं, जो शासकीय भवनों में चल रहें है।

उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने क्षेत्र में सुनिश्चित कर लें वे सही तरीके से संचालित हो रहे है या नहीं। सभी आधार सेवा केन्द्रों में आधार सेवा शुल्क की सूची अवश्य चस्पा कराएं।