देश की पहली पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

देश का परिवहन और यातायात सिस्टम जहां पर मजबूती के साथ आगे बढ़ रहा है वहीं पर उत्तरप्रदेश में देश की पहली पॉड टैक्सी सेवा की शुरूआत हो रही है।

उत्तरप्रदेश : उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने इस पॉड टैक्सी सेवा को जेवर एयरपोर्ट और प्रस्तावित फिल्म सिटी के बीच के बीच चलाने के प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। यहां पर प्रोजेक्ट के तहत गौतमबुद्धनगर जिले के नोएडा और ग्रेटर नोएडा देश का पहला शहर होगा जहां पर यह सेवा शुरू हुई है। वही पर 14.6 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर 12 स्टेशन बनाए जाएंगे. इस परियोजना में तकरीबन 642 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान  जारी है।

नोएडा में एक पॉड टैक्सी में 24 यात्री सफर कर सकेंगे तो वहीं पर पॉड टैक्सी 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी। इससे रोजाना तकरीबन 8000 यात्री सफर कर सकेंगे, एक पॉड टैक्सी में 6 से 24 यात्री बैठ सकेंगे। इन स्टेशनों में  नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, सेक्टर-35, सेक्टर-34, सेक्टर-33, सेक्टर-32, सेक्टर-29, सेक्टर-21 में तीन, सेक्टर-28 में दो स्टेशन और 100 मीटर रोड पर एक स्टेशन बनाए जाएंगे। पॉड टैक्सी यीडा के 60 मीटर, 75 मीटर और 100 मीटर रोड पर दौड़ेगी। इस रूट से एयरपोर्ट से फिल्म सिटी केवल छह किमी है।

पॉड टैक्सी इसका किराया 10 रुपये प्रति किमी होगा। पूरी तरह ऑटोमैटिक होने के कारण यात्रियों को सीट के पास लगे सिस्टम से अपने गंतव्य के लिए कमांड देना होगा।