कलेक्टर ने ली वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए समय-सीमा की बैठक  कोविड अनुरूप व्यवहार अपनाएं

धान खरीदी केन्द्रों में चबूतरा का सत्यापन करें 

गरियाबंद 20 अक्टूबर 2020/ कलेक्टर श्री छतर सिंह डेहरे ने आज वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक दो पालियों में लेकर विभागीय कार्यो की प्रगति की समीक्षा की।

उन्होंने बैठक में गिरदावरी फसल प्रविष्टी और धान पंजीयन की जानकारी ली। इस संबंध में सभी तहसीलदारों को पंजीयन का अपडेशन आज शाम तक करने के निर्देश दिये। उन्होंने लंबित नामांतरण, बंटवारा के प्रकरणों का भी निराकरण कर आनलाईन एन्ट्री करने के निर्देश दिये है।

श्री डेहरे ने युक्तियुक्तकरण अंतर्गत नये राशन दुकानों के संचालन की जानकारी भी ली। साथ ही आगामी धान खरीदी के लिए समिति में नये एवं पुराने बारदानों का सत्यापन कर आनलाईन एन्ट्री करने के निर्देश दिये गये है।

कलेक्टर ने धान खरीदी के लिए चबुतरा का सत्यापन करने और तहसीलदारों को धान खरीदी केन्द्र के रकबा, चबूतरों की संख्या और कितने चबूतरे बनाये जा सकते है, की जानकारी ली।

कोविड-19 के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि इस माह दशहरा, ईद ए मिलाद और अगले माह दीपावली, छठ पूजा, फिर क्रिसमस जैसे महत्वपूर्ण त्यौहार आ रहे हैं, इसके लिए हम सबको सार्वजनिक स्थलोें में कोविड अनुरूप व्यवहार अपनाना होगा। मास्क अच्छे तरीके से पहन कर, दो गज की दूरी और हाथ साबुन पानी से समय पर धोकर ही कोरोना से सुरक्षित रह पाएंगे। इसके लिए लोगों को सतत् जागरूक करते रहे एवं शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते रहे।

कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना अंतर्गत खरीदे गये गोबर की आनलाईन एन्ट्री सुनिश्चित करने के निर्देश जनपद सीईओ को दिये है। उन्होंने कहा कि इस कार्य की माॅनिटरिंग सभी अनुविभागीय अधिकारी करे।

उन्होंने बताया कि पिछले 01 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक किये गये गोबर खरीदी का भुगतान किया जाना है।

श्री डेहरे ने वर्मी कम्पोस्ट के लिए वर्मी टांका निर्माण अविलंब प्रारंभ करने के निर्देश दिये है। उन्होंने बताया कि वर्मी खाद को अब खुले बाजार में विक्रय नहीं करना है। सोसायटी के माध्यम से ही शासकीय विभागों को बेचा जाएगा।

चार नये पंचायत भवनों का निर्माण कार्य 25 अक्टूबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिये है। अपर कलेक्टर श्री जे.आर. चाैरसिया ने खाद्य विभाग की समीक्षा करते हुए खाद्यान्न भण्डारण के तत्काल बाद टेबलेट में आनलाईन एन्ट्री करने के निर्देश दिये है।

उन्होंने खाद्यान्न एवं मिट्टी तेल भण्डारण की जानकारी लेते हुए कहा कि यदि मिट्टी तेल का भण्डारण निर्धारित मात्रा से कम होता है, तो इसकी जानकारी आमजनता को प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दिया जाए। राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कराने के निर्देश भी दिये गये।

समीक्षा में स्वान वीडियो काॅन्फ्रेसिंग कक्ष में डिप्टी कलेक्टर श्रीमती ऋषा ठाकुर, सीएमएचओ डाॅ. एन.आर. नवरत्न, एच.आर. सिदार, डाॅ. सुधीर पंचभाई तथा सभाकक्ष में संबंधित जिला अधिकारी एवं जनपद स्तरीय काॅन्फ्रेंस में अनुविभागीय अधिकारी, जनपद सीईओ, तहसीलदार एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।