कोरोना काल में ज्ञान का दीपक जलाते पांडरवानी के शिक्षक एवं शिक्षासारथी

कोर्रामटोला संकुल के पांडरवानी मे

शिक्षा सारथियों ने थामी शिक्षा की कमान

राजनांदगांव 30 अक्टूबर 2020। मोहला विकासखंड में कोरोना काल में भी बच्चों को नियमित और सुरक्षित पढ़ाई से जोडऩे के लिए नित नए प्रयास किए जा रहे है।

शिक्षकों, शिक्षा सारथियों और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मेहनत और सक्रियता का परिणाम है कि बच्चे मोहल्ला क्लास के माध्यम से अपने घरों में सुरक्षित रहते हुए पढ़ाई से जुड़े हुए है।

इसी कड़ी में कोर्रामटोला संकुल में भी मोहल्ला क्लास का संचालन किया जा रहा है। कोर्रामटोला संकुल के अंतर्गत आने वाले ग्राम पांडरवानी में शाला के शिक्षक श्री नरेन्द्र रामटेके और श्री भीष्म राम भुआर्य के कुशल मार्गदर्शन में मोहल्ला क्लास का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। उनके इस पुनीत कार्य मे कुमारी पावित्री और कुमारी माधुरी शिक्षा सारथी के रूप में सहयोग प्रदान कर रही हैं।

संकुल समन्वयक श्री रूपेंद्र कुमार नंदे ने बताया कि ग्राम पांडरवानी में लगभग 3 महीने से मोहल्ला क्लास का संचालन हो रहा है। मोहल्ला क्लास के संचालन से बच्चों और पालकों में उत्साह का संचार हुआ है।

मोहला विकासखंड के अंतर्गत सभी 16 संकुलों में मोहल्ला क्लास के संचालन में कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करवाने और उचित मार्गदर्शन देने के उद्देश्य से जिले से एपीसी श्री सतीश ब्यौहरे, मोहला बीईओ श्री रोहित कुमार अम्बादे, एबीईओ श्री राजेन्द्र कुमार देवांगन, बीआरसीसी श्री खोमलाल वर्मा पूरे विकासखंड का नियमित दौरा कर रहे है।

मोहला ब्लॉक के सभी 16 संकुल समन्वयक और ब्लॉक मीडिया टीम से श्री राजकुमार यादव, श्री सुनील शर्मा, श्री जसवंत मंडावी और श्री शेख अफजल भी मोहल्ला क्लास के सुचारू संचालन के लिए सहयोग और मार्गदर्शन दे रहे है।

मोहला विकासखंड में सभी के टीम वर्क का परिणाम है कि पढ़ई तुंहर दुआर योजना और मोहल्ला क्लास ने अपनी सफलता का नया आयाम स्थापित किया है।

उल्लेखनीय है कि करोनाकाल जैसी संकट की घड़ी में शिक्षकों का आगे आकर विपरीत परिस्थितियों में भी अध्यापन कार्य जारी रखना एक बड़ी चुनौती था, जिसे शिक्षकों ने सफलतापूर्वक निभाया है।

विभाग के उच्च अधिकारी भी शिक्षकों एवं शिक्षा सारथियों को इस दिशा में पूर्ण सहयोग एवं मार्गदर्शन प्रदान कर, बेहतर कार्य करने के लिये प्रेरित करते रहते है।