देशभर के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, पीएम नरेंद्र मोदी ने जारी की 17वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वाराणसी में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन को संबोधित किया

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में कृषि की प्रमुख भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों का जीवन स्तर बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और उनकी आय बढ़ाना सरकार की प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री आज वाराणसी में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

मोदी ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की। इसके तहत लगभग 9 करोड़ 26 लाख किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि सीधे उनके खातों में डाली गई।  प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही स्वयं सहायता समूहों की 30 हजार से अधिक महिलाओं को कृषि सखी प्रमाण पत्र भी दिए।

उन्होंने देश के किसानों की आय बढ़ाने के लिए केन्‍द्र सरकार द्वारा किए गए प्रयासों का उल्‍लेख करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान ही एक करोड़ से ज्यादा किसानों को पीएम किसान योजना से जोड़ा गया था। उन्‍होंने कहा कि उन्‍होंने अपनी तीसरी पारी की शुरुआत किसानों और गरीबों को आवास उपलब्ध कराने पर ध्यान केन्द्रित करने के साथ की है।

मोदी ने कहा कि भारत को कृषि उत्पादों के निर्यात में अग्रणी बनाने के लिए उनकी सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों से वाराणसी के लंगड़ा आम, गाजीपुर की भिंडी और जौनपुर की मूली जैसे स्थानीय कृषि उत्पादों को नए बाजार मिल रहे हैं।

देश में हाल में हुए लोकसभा चुनाव का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र के इस उत्सव में 31 करोड़ से अधिक महिलाओं ने भाग लिया। यह अपने आप में एक नायाब उदाहरण है। उन्‍होंने कहा कि दुनिया में ऐसा बहुत कम होता है कि कोई चुनी हुई सरकार लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटे।

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मौके पर कहा कि सरकार का लक्ष्य कृषि उत्पादन बढ़ाना और किसानों को उनके उत्पादों का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य दिलाने के साथ-साथ कृषि लागत कम करने में मदद करना है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वाराणसी विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री और कई मंत्री भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम से जुड़े।

लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी का यह पहला वाराणसी दौरा था। वाराणसी पहुंचने पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने लगातार तीसरी बार उन्हें चुनने के लिए काशी की जनता का आभार जताया। सम्मेलन में  मोदी ने कुछ किसानों के साथ बैठक भी की।