राहुल और सोनिया से जुड़ी 752 करोड़ की संपत्ति जब्त, गांधी परिवार को ED से झटका

नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नेशनल हेराल्ड मामले में 752 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। ईडी द्वारा दिल्ली, मुंबई और लखनऊ समेत देश के कई ठिकानों पर कार्रवाई की गई है। केंद्रीय एजेंसी द्वारा जिन संपत्तियों को जब्त किया गया है, उसमें दिल्ली स्थित नेशनल हेराल्ड बिल्डिंग, लखनऊ का नेहरु भवन और मुंबई का हेराल्ड हाउस शामिल है।

इस मामले में यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा समाचार पत्र चलाने वाली एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के अधिग्रहण में धोखाधड़ी, साजिश और आपराधिक विश्वासघात के आरोप शामिल हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा कि अखबार के प्रकाशक एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड और उसकी होल्डिंग कंपनी यंग इंडियन के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अनंतिम आदेश जारी किया गया है।

एक बयान में कहा गया, “जांच से पता चला कि एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के पास भारत के कई शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई और लखनऊ में फैली अचल संपत्तियों के रूप में 661.69 करोड़ रुपये की अपराध आय है। इसके अलावा, यंग इंडियन (वाईआई) के पास एजेएल के इक्विटी शेयरों में निवेश के रूप में 90.21 करोड़ रुपये की अपराध आय है।” ईडी ने इस मामले में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके बेटे राहुल गांधी से पूछताछ की थी और उनके बयान दर्ज किए थे।