बिलासपुर जिले में धान संग्रहण के लिए बनेंगे 308 नए चबूतरे : प्रथम चरण में 90 धान चबूतरों का हो चुका है निर्माण

महात्मा गांधी नरेगा एवं 15वें वित्त योजना के अभिसरण से होगा निर्माण कार्य

बिलासपुर :- जिले में धान संग्रहण केन्द्रों में 308 नए चबूतरा का निर्माण किया जायेगा। प्रथम चरण में 30 स्थानों पर 90 धान संग्रहण चबूतरों का निर्माण किया जा चुका है।

दूसरे चरण में बनने वाले धान चबूतरों का निर्माण महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना एवं 15वें वित्त योजना के अभिसरण से होगा। इन कार्याें की स्वीकृति जिला पंचायत द्वारा दी गई है।

जिला पंचायत से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में विभिन्न 30 धान संग्रहण केन्द्रों में 90 धान चबूतरों का निर्माण कार्य प्रथम चरण में कराया गया था। इसके उपरान्त अब दूसरे चरण में 308 धान चबूतरों का निर्माण कराया जा रहा है।

कलेक्टर द्वारा धान चबूतरा बनाने के लिए महात्मा गांधी नरेगा योजना से कार्य की स्वीकृति दी गई है। इन कार्यो को 15वें वित योजना के राशि से अभिसरण द्वारा कराया जा रहा है।

दूसरे चरण में 308 धान चबूतरों का निर्माण कराने की स्वीकृति 6 करोड़ रूपये की लागत से दी गई है। जनपद पंचायत बिल्हा में 142, कोटा में 24, मस्तूरी में 70 एवं तखतपुर में 72 चबूतरों का निर्माण किया जायेगा।

महात्मा गांधी नरेगा योजना से होने वाले इस कार्य में ग्रामीणों को रोजगार मिलेगा साथ ही धान उर्पाजन केन्द्रों में चबूतरा बन जाने से धान को सुरक्षित रखने की व्यवस्था सुनिश्चित हो सकेगी, जिससे धान को खराब होने से बचाया जा सकेगा।